जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

यदि आप वास्तव में विस्मयकारी आमेर किले का आनंद लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 3 घंटे का समय हो। किले का दौरा शाम 4 बजे के आसपास करना सबसे अच्छा है, जब सूरज सीधे ऊपर नहीं होता है लेकिन फिर भी देखने के लिए पर्याप्त रोशनी होती है। अक्टूबर से लेकर मार्च तक का महीना यहां घूमने के लिए बेस्ट होता है। जब ज्यादातर जगहों पर ठंड रहती है वहीं यहां का मौसम घूमने के एकदम अनुकूल होता है।

भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां सर्दियों का मौसम घूमने के लिए बेस्ट होता है। ऐसी ही एक जगह राजस्थान है। यहां जयपुर से लेकर जोधपुर जैसलमेर से लेकर उदयपुर जैसे कई ठिकाने हैं जहां आप मार्च तक कभी भी जाने का प्लान बना सकते हैं। जयपुर जा रहे हैं तो यहां के आमेर किले को देखना मिस न करें।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

आमेर किले का इतिहास

आमेर दुर्ग (जिसे आमेर का किला या आंबेर का किला नाम से भी जाना जाता है) भारत के राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर के आमेर क्षेत्र में एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित एक पर्वतीय दुर्ग है। यह जयपुर नगर का प्रधान पर्यटक आकर्षण है। आमेर के बसने से पहले इस जगह मीणा जनजाति के लोग रहते थे , जिन्हे कच्छवाह राजपूतो ने अपने अधीन कर लिया।

आमेर किले का सबसे पहला निर्माण राजा काकिल देव ने 11वीं सदी में शुरू करवाया था, लेकिन बाद में 1592 में राजा मान सिंह ने इसे पूरा करवाया था। आमेर का किला मध्य काल का एक स्मारक है। यह किला अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। राजस्थान के जयपुर में स्थित आमेर का किला भव्य होने के साथ ही खूबसूरत भी है।

प्राचीन काल में आमेर को अम्बावती, अमरपुरा तथा अमरगढ़ के नाम से जाना जाता था। कुछ लोगों को कहना है कि अम्बकेश्वर भगवान शिव के नाम पर यह नगर “आमेर” बना, परन्तु अधिकांश लोग और तार्किक अर्थ अयोध्या के राजा भक्त अम्बरीश के नाम से जोड़ते हैं।

राजा मान सिंह आमेर (आम्बेर) के कच्छवाहा राजपूत राजा थे। उन्हें ‘मान सिंह प्रथम’ के नाम से भी जाना जाता है। राजा भगवन्त दास इनके पिता थे। वह अकबर की सेना के प्रधान सेनापति, थे।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

https://youtube.com/@updateswithvinod?si=3wBYcuiSXRNS4XCV

आमेर किले के प्रमुख महल और स्थान

मानसिंह महल- यह आमेर किले का सबसे पुराना महल है, जिसे राजा मानसिंह ने बनवाया था। जो देखने लायक है।

मानसिंह महल
मानसिंह महल

शीश महल-  किले में मौजूद शीश महल को देखना बहुत ही यादगार रहेगा। यह शीशे से घिरा एक ऐसा कमरा है, जिसमें प्रकाश की एक किरण से पूरा कमर रौशन हो जाता है। मशहूर बॉलीवुड फिल्म मुगल-ए-आजम के गाने प्यार किया तो डरना क्या कि शूटिंग इसी महल में हुई है।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

शीश महल

शीश महल

आमेर किले का दीवान-ए-आम- आमेर किले में एंट्री करते ही सामने एकदम संगमरमर के चालीस खंभों से बना एक बहुत ही बड़ा आयताकार भवन है। कहा जाता है यहां राजा का दरबार लगता था। इस भवन का निर्माण राजा जयसिंह ने करवाया था।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

दीवान-ए-आम
दीवान-ए-आम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सुहाग मंदिर- आमेर किले की सबसे ऊपरी मंजिल पर कई सारी बड़ी-बड़ी खिड़कियां बनी हुई हैं। जिन्हें “सुहाग मंदिर” के नाम से जाना जाता है। इन झरोखों से रानियां और महिलाएं शाही दरबार और दूसरे कार्यक्रमों को देखती थीं।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

https://updateswithvinod.com/wp-admin/post.php?post=259&action=edit

सुहाग मंदिर
सुहाग मंदिर
Location Devisinghpura, Amer, Jaipur
Entry Fees Foreigners – INR 550 per person Foreign Students – INR 100 per person Indians – INR 50 per person Indian Students – INR 10 per person
Camera Allowed
Commissioned by Man Singh (King of Jaipur)
Architectural Style A blend of Mughal and Rajput Architecture

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात जैसे शहरों से जयपुर के लिए आपको डायरेक्ट डीलक्स और राज्य परिवहन की बसें मिल जाएंगी। आमेर किला जयपुर शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, तो जयपुर से यहां के लिए आपको टैक्सी बुक करनी होती है।

आमेर किले के अंदर की यात्रा

वापसी यात्रा के लिए आपको या तो पैदल चलना होगा या जीप लेनी होगी। हाथी की सवारी सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक ही होती है। जीप- जीप से आने-जाने के लिए करीब 500 रुपये का खर्च आता है।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

हाथी सफारी की सवारी की लागत प्रति हाथी 450 रुपये है और प्रत्येक हाथी में अधिकतम चार लोग बैठ सकते हैं। – आमेर किले का प्रवेश शुल्क भारतीय नागरिकों के लिए 10 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 50 रुपये है। आमेर किला सप्ताह के सभी दिन सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक यात्रियों के लिए खुला रहता है। आमेर किले पर लाइट शो का समय शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक है। आप या तो ऊपर की ओर पैदल चल सकते हैं या जीप, गोल्फ कार्ट से जा सकते हैं, या अपना वाहन ले सकते हैं

आमेर किला शाम 5 बजे बंद होने के बाद रात्रि भ्रमण की अनुमति है। समय है शाम 6.30 से 9.00 बजे तक. टिकट 100 रुपये का होगा. आप उन सभी स्थानों में प्रवेश कर सकते हैं जो सुबह के समय देखने के लिए उपलब्ध हैं।

किसी को पता है कि क्या हमें आमेर किले और पत्रिका गेट पर प्री-वेडिंग फोटो शूट करने के लिए अनुमति लेनी होगी? यदि हाँ तो हमें अनुमति कैसे मिलेगी? स्टिल फोटोग्राफी करने के लिए आपको प्रत्येक स्मारक पर प्रतिदिन 5000 रुपये का भुगतान करना होगा।

जयपुर में घूमने के लिए best 1 जगह आमेर किला

Destination Wedding(गंतव्य विवाह)

किले में कई स्थान हैं जो शाही शादी के लिए उपयुक्त हैं, जिनमें शीश महल, जस मंदिर और दीवान-ए-आम शामिल हैं। अंबर पैलेस में एक शादी की कुल लागत लगभग 150-250 मेहमानों के साथ दो दिवसीय शादी के लिए 25 लाख से 1.5 करोड़ तक हो सकती है।

Related posts

Leave a Comment